NEW DELHI WEATHER
Breaking News
prev next

गर्मी की छुटि्टयों में स्विमिंग सीखने का है मन, पहले जान लें इसके फायदे

vfd

स्विमिंग के जरिए जहां एक ओर व्यक्ति का शरीर स्वस्थ रहता है, वहीं दूसरी ओर यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही अच्छा है। अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो स्विमिंग करते समय व्यक्ति के मन में किसी तरह की चिंता या तनाव महसूस नहीं होता। इतना ही नहीं, जब आप स्विमिंग करते हैं तो उसके बाद आपको काफी रिलेक्स महसूस होता है।

गर्मी का मौसम आते ही हर कोई खुद को रिलैक्स करने के लिए पूल में जाने का मन बनाता है। इतना ही नहीं, बच्चों के लिए तो इससे ज्यादा मस्ती भरी कोई एक्टिविटी नहीं होती और यही कारण है कि छुटि्टयां होते ही बच्चे स्विमिंग क्लास ज्वॉइन करते हैं। अगर आप भी इस गर्मी के मौसम में कुछ नया करने के लिए स्विमिंग सीख रहे हैं तो हम आपको बता दें कि स्विमिंग के हेल्थ बेनिफिट्स भी कम नहीं है। तो चलिए जानते हैं स्विमिंग करने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में−

फुल बॉडी वर्कआउट
स्विमिंग से बेहतर शायद ही कोई दूसरा फुल बॉडी वर्कआउट हो। जब आप स्विमिंग करते हैं तो उसमें आपके शरीर की सभी मांसपेशियों का इस्तेमाल होता है। इसलिए अगर आप खुद को पूरी तरह फिट रखना चाहते हैं तो प्रतिदिन आधा घंटा पूल में बिताएं।
शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य
स्विमिंग के जरिए जहां एक ओर व्यक्ति का शरीर स्वस्थ रहता है, वहीं दूसरी ओर यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही अच्छा है। अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो स्विमिंग करते समय व्यक्ति के मन में किसी तरह की चिंता या तनाव महसूस नहीं होता। इतना ही नहीं, जब आप स्विमिंग करते हैं तो उसके बाद आपको काफी रिलेक्स महसूस होता है। इस प्रकार यह व्यक्ति के भीतर तनाव को कम करके उसे खुश रखने में मददगार है।
बर्न करे कैलोरी
गर आप वेटलॉस प्रोग्राम को बोरिंग या थकाऊ नहीं बनाना चाहते तो स्विमिंग को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं। दरअसल, कुछ लोगों को कसरत करना अच्छा नहीं लगता या फिर वह जिम जाना पसंद नहीं करते। गर्मी के मौसम में वैसे भी पसीना बहाना बेहद कम लोगों को ही अच्छा लगता है। ऐसे में अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने के लिए स्विमिंग करना एक बेहद अच्छा उपाय है। अगर आप महज आधा घंटा भी स्विमिंग करते हैं तो करीबन 200 से 250 कैलोरी जला सकते हैं।
हृदय रोग का खतरा नहीं
आपको शायद पता न हो लेकिन स्विमिंग करने से हृदय रोग होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। दरअसल, यह एक बेहतरीन कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज है और नियमित रूप से इसका अभ्यास करने से हृदय रोग, स्ट्रोक और टाइप 2 मधुमेह से बचाव हो सकता है।
बेहतर नींद
अगर आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती या फिर आप अनिद्रा से जूझ रहे हैं तो आपको स्विमिंग अवश्य करनी चाहिए। जो लोग स्विमिंग करते हैं, उनकी नींद संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


three × 3 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.