NEW DELHI WEATHER
Breaking News
prev next

किसके नाम पर रजिस्टर्ड है सिम कार्ड, सिर्फ इस तरीके से चुटकियों में पता करें

फेक कॉल या फिर फ्रॉड होने की स्थिति में आपको यह नहीं पता चलता कि यह कॉल कहां से किया गया है और किसने किया है.

फेक कॉल या फिर फ्रॉड होने की स्थिति में आपको यह नहीं पता चलता कि यह कॉल कहां से किया गया है और किसने किया है. लेकिन, एक ऐसी ट्रिक है, जिससे पता चल सकता है कि सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर्ड है. इसमें आप अपनी सिम के साथ ही दूसरों के सिम के बारे में भी पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक ऐप डाउनलोड करनी होगी. आपके पास जिस टेलीकॉम कंपनी का नंबर है, उसकी ऐप आपको डाउनलोड करनी होगी.

आइडिया-वोडाफोन, एयरटेल समेत सभी कंपनियों के ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं. इन्हें फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. सभी में सिम ओनर का नाम पता करने की प्रॉसेस एकदम एक जैसी है. हालांकि, इस प्रक्रिया के जरिए बीएसएनएल के सिम की जानकारी नहीं निकाली जा सकती है. यहां हम आपको आइडिया नंबर के सिम ओनर का नंबर पता करने की ट्रिक बता रहे हैं.

क्या है इस्तेमाल

  • कई बार हमें खुद ही पता नहीं होता कि हमारी सिम किसके नाम से रजिस्टर है. हमने किसके नाम पर सिम ली थी. ऐसे में ये ट्रिक काम की है.
  • आजकल फर्जी आइडेंडिटी पर सिम इश्यू करने के ढेरों मामले आ रहे हैं. ऐसे में हमें जो सिम या नंबर दिया गया है, वो हमारे नाम पर है या नहीं वो भी हम इससे पता कर सकते हैं.

आइये जानते हैं क्या करना होगा…

पहला स्टेप-सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर MyIdea ऐप डाउनलोड करें. ऐप डाउनलोड करते ही कुछ परमिशन मांगी जाएंगी. उन्हें Allow कर दें.
दूसरा स्टेप-अब आपको यहां दिए गए कॉलम में अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. इसी नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. उस ओटीपी को ऐप में डालकर रजिस्टर होने की प्रक्रिया को पूरा करें.
तीसरा स्टेप-अब आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा. अपने ऐप पर सबसे ऊपर की तरफ एक नाम दिखेगा, जो उस सिम के असली मालिक का होगा. अगर वह नाम आपका है तब तो ठीक है, लेकिन अगर वह आपका नाम नहीं है तो इसका मतलब है कि आपका सिम किसी और के नाम पर है.

दूसरे का नाम होने पर क्या करें?
अगर ऐप पर आपके बजाए किसी और का नाम दिखे तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल सेवा प्रदाता से बात करनी चाहिए. इसके लिए आप उस कंपनी के ग्राहक सेवा केंद्र पर फोन करें और जानकारी प्राप्त करें कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए. बताए गए निर्देशों का पालन करें और अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार के साथ रजिस्टर करें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


14 + 4 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.