NEW DELHI WEATHER
Breaking News
prev next

अपने AC को बनाएं प्यूरिफायर, 1 घंटे में शुद्ध करें 90% हवा, IIT के छात्रों ने खोजी तकनीक

नैनोक्लीन AC फिल्टर खास तरह के डिजाइन और pp यानी पौलीप्रोपालीन पदार्थ से बने हैं. जिसमें PM2.5 प्रदूषक तत्वों को रोकने की क्षमता होती है.

नैनोक्लीन AC फिल्टर एक कमरे को सिर्फ एक घण्टे के अंदर लगभग 90% तक प्रदूषण मुक्त कर सकता है.

आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्रों ने प्रोफ़ेसर्स के साथ मिल कर एक ऐसी तकनीक खोज निकाली है, जिस से प्रदूषित हवा से बचने के लिए आपको अलग से महंगे एयर प्यूरिफायर खरीदने की जरुरत नहीं होगी. आमतौर पर एयर कंडीशनर (एसी) का इस्तेमाल घर को ठंडा रखने के लिए किया जाता है लेकिन, अब आपके घर में लगा ऐसी आपको ठंडक देने के साथ-साथ प्रदूषण से भी बचाएगा. इस के लिए आईआईटी के छात्रों ने नैनोक्लीन AC फिल्टर बनाए हैं जो आपके एसी को एयर प्यूरीफायर बना देंगे.

नैनोक्लीन AC फिल्टर खास तरह के डिजाइन और pp यानी पौलीप्रोपालीन पदार्थ से बने हैं. जिसमें PM2.5 प्रदूषक तत्वों को रोकने की क्षमता होती है. इसका आकार इस तरह से तैयार किया गया है कि ये विंडो और सप्लिट, दोनों तरह की AC में आसानी से फिट हो जाता है. ये आम प्यूरिफायर के मुकाबले बहुत छोटा है. जिससे इसे लगाना और साफ करना बहुत आसान हो जाता है. और AC पर बिना कोई अतिरिक्त लोड डाले अपना काम करता है.

ईकोफ्रेंडली प्यूरीफायर
नैनोक्लीन AC फिल्टर एक कमरे को सिर्फ एक घण्टे के अंदर लगभग 90% तक प्रदूषण मुक्त कर सकता है. इस प्रोजेक्ट से जुड़े तुशार व्यास का कहना है कि AC फिल्टर को बनाते वक्त इस बात का पूरा खयाल रखा गया है कि लोगों को प्रदूषण से बचाने के साथ-साथ पर्यावरण को भी इस से कोई नुकसान न पहुंचे. इसमें इस्तेमाल होने वाला पौलीप्रोपालीन ऐसा मेटीरियल है जो कि इस्तेमाल के बाद आसानी से रिसाइकिल किया जा सकता है. इसे पिघलाकर कई अन्य पदार्थ बनाए जा सकते हैं. ऐसे में ये पूरी तरह से ईकोफैंडली है.

AC फिल्टर बनाने वाली कंपनी के को-फाउंडर प्रतीक शर्मा बताते हैं कि हम दिनभर में ज्यादातर समय घर या दफ्तर के अंदर बिताते हैं. लेकिन इनडोर प्रदूषण को नज़रअंदाज़ कर देते हैं. कई लोग बाजार में मिलने वाले एयर प्यूरिफायर की कीमतें देख कर उसे खरीदना जरुरी नहीं समझते. इसलिए हमने ये खास तरह के नैनोक्लीन AC फिल्टर बनाया है. इसकी कीमत सिर्फ 399 रुपये रखी गई है जिसे कोई भी आसानी से खरीद सकता है. और अपने परिवार को प्रदूषण से बचा सकता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


two × four =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.